Sat. Apr 20th, 2024

नमस्कार किसान साथियों आज की इस पोस्ट में आप सभी का स्वागत है | किसान साथियों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें how to increase wheat production ? किसान साथियों गेहूं भारत की खाद्य और कृषि अर्थव्यवस्था के मुख्य अनाजों में से एक माना जाता है और इसके उत्पादन को बढ़ाने से न केवल हमारे भारत देश के अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों को लाभ होगा बल्कि यह हमारे भारत देश की खाद्य सुरक्षा को भी मजबूत बनाने में काफी मदद करेगा । किसान साथियों गेहूं का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं जिन पर हम आज पूरे विस्तार से चर्चा करेंगे ।

पहले उपाय में किसानों को उन्नत तकनीक का ज्ञान और नव विचारों के लिए प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए और खेती की नयी तकनीकों का उपयोग करके किसान अधिक मात्रा में गेहूं का उत्पादन कर सकते हैं और साथ ही बीमा योजनाएं प्रदान करने से किसान अपनी उपज को नुकसान से बचा सकेंगे और गेहूं की पैदावार में वृद्धि होगी।

गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें

यह भी पढ़ें :- कोटा मंडी के भाव

दूसरा उपाय यह है की अनुशासनिक खेती तकनीक का प्रयोग करना।चाहिए गेहूं के लिए सही खाद, जल और बीजों का चयन करने से उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। सही समय पर खेती की तारीखों का पालन करने और उपयुक्त प्रदर्शन के साथ समय पर कटाई करके भी गेहूं की पैदावार में वृद्धि की जा सकती है।

तीसरा उपाय यह है की समुदाय कृषि संगठनों का समर्थन करना चाहिए और साथ में कृषि विकास कार्यक्रमों के जरिए किसानों को नए तकनीकों और उत्पादकता के लिए अनुदान प्रदान किया जा सकता है। इसके अलावा, कृषि यंत्रों और उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान करने से भी किसानों को उत्पादन में सहायता मिलेगी।

चौथा उपाय है सम्पूर्ण पारिस्थितिक तथा मौसम सूचना का उपयोग करना चाहिए । सही जानकारी के प्राप्त होने पर किसान समय पर खेती की तैयारियाँ कर सकते हैं और उत्पादन को भी बढ़ा सकते हैं।

पांचवा उपाय है, जल संरक्षण और संवेदनशील खेती के लिए प्रोत्साहन करना। जल संरक्षण के उपायों को अपनाकर, किसान जल की बचत भी कर सकते हैं और साथ ही गेहूं के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है। साथ ही, जैविक खाद और जल संरक्षण के उपायों का प्रयोग करके उत्पादन को संतुलित और स्थायी भी बनाया जा सकता है।

गेहूं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए कुछ अन्य उपायों को भी अवश्य ध्यान में रखा जाना चाहिए जैसे की सरकार को किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए अनेक प्रकार की कृषि योजनाओं को लागू करना चाहिए और किसानों को आर्थिक संबलता प्रदान करने और गेहूं की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी और कर्ज माफी की योजनाएं भी शुरू करनी चाहिए ।

गेहूं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए अधिक पर्यावरण-मित्र तकनीकों का प्रयोग करना भी काफी महत्वपूर्ण है। सही जल संचारण , बीमारियों और कीटों के प्रबंधन के लिए उपायों का अनुसरण करने से गेहूं के उत्पादन में वृद्धि हो सकती है।

इसके साथ ही सांवली बुवाई और विवेकपूर्ण खेती प्रथाओं का अनुसरण करने से भी गेहूं के उत्पादन में सुधार हो सकता है। गेहूं की खेती के लिए सही रोपाई तकनीक और उत्तम बीजों का चयन करने से पौधों की संख्या और उत्पादन की गुणवत्ता में काफी हद तक वृद्धि की जा सकती है।

गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें

अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए गेहूं के समर्थन में खाद्यान्न उत्पादन को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग किया जा सकता है। संशोधित खाद्यान्न, पोटाश और अन्य मिनरल्स का संतुलित उपयोग करने से गेहूं की पौधों की स्थिति को भी काफी मजबूत बनाया जा सकता है।

और अंत में गेहूं की खेती में तकनीकी और व्यावसायिक तरीकों का प्रयोग करके भी उत्पादन को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। उचित बाजार अनुसंधान और विपणन तकनीकों का प्रयोग करके भी किसान गेहूं की फसल से अधिक लाभ कमा सकते हैं और उत्पादन को अधिक मूल्य मिल सकता है।

गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें | How To Increase Wheat Production:-

दोस्तों अब हम बात करते हैं बेसल डोज़ से गेहूं की ज़्यादा पैदावार कैसे लें how to increase wheat production | इसकी जानकारी निचे दी गयी है :-

  • किसान साथियों गेहूं की ज़्यादा पैदावार लेने के लिए 35 से 40 किलोग्राम डीएपी का अवश्य प्रयोग करें |
  • आपको 20 से 25 किलोग्राम एमओपी प्रति एकड़ इस्तेमाल करें |
  • आपको प्रति एकड़ 30 से 35 किलोग्राम यूरिआ का इस्तेमाल करना है |
  • इसके साथ ही गेहूं की बेहतर पैदावार के लिए प्रति एकड़ खेत में 4 किलोग्राम ‘देहात स्टार्टर’ का भी प्रयोग करें।

किसान साथियों तो ये थी गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें how to increase wheat production के बारे में जानकारी | उम्मीद करते हैं आपको आज की ये जानकारी पसंद आयी होगी | अगर आपको आज की ये जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर करें |

गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें

आपके सवाल :-

  1. गेहूं की ज्यादा पैदावार कैसे लें
  2. how to increase wheat production
  3. गेहूं की पैदावार

पशुओं का हरा चारा यहाँ उपलब्ध है :- Kisan Napier Farm

दोस्तों अगर आप पशुओं से जुडी वीडियोस देखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें | हमारे यूट्यूब चैनल पर आपको पशुओं के फॉर्मूलों की वीडियोस देखने को मिलेगी | यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें :-

दोस्तों अगर आप मंडी भाव की वीडियोस देखना चाहते हैं तो इस तरह की वीडियोस आपको हमारे फेसबुक पेज पर देखने को मिलेगी | हम हर रोज़ मंडी में जाकर मंडी भाव की लाइव वीडियो हमारे फेसबुक पेज पर अपलोड करते हैं इसलिए आप हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें :-

अगर आप भैंस , गाय और बैल से जुडी वीडियोस देखना चाहते हैं तो आप हमारे इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें हम अलग अलग पशु मेलों में जाकर इस तरह की वीडियोस बनाते हैं इसलिए इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *