Tue. May 28th, 2024

सभी किसान साथियों का आज की इस पोस्ट में स्वागत है | दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको पीएम किसान योजना ( Pm Kisan Samman Nidhi Yojana ) के बारे में जानकारी देंगे | किसान साथियों केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत देश के करोड़ों पात्र किसान परिवारों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में प्रदान की जा रही है। दोस्तों इस स्कीम के अंतर्गत अभी तक कुल 16 किस्तें जारी कर दी गई है, ऐसे में अब पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी होनी है।

दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो कि कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए अद्वितीय योजना है। साथियों इस योजना के माध्यम से सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखा है, ताकि उन्हें उनके कृषि कार्यों को बढ़ावा देने के लिए उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके।

पीएम किसान योजना

किसान साथियों इस योजना के तहत, पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो कि तीन बरसों में तीन बार 2000 रुपये के रूप में दी जाती है। यह योजना देश भर के सभी किसानों को लाभ प्रदान करती है, चाहे वह छोटे किसान हों या बड़े। इसके तहत, किसानों को आर्थिक सहायता की अधिक आवश्यकता होने पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉 :- डीएपी यूरिया की खपत में आ सकती है गिरावट

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। कृषि क्षेत्र में आर्थिक संकटों का सामना करने वाले किसानों को इस योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा, यह योजना किसानों के बीमा कवरेज को भी बढ़ाती है और उन्हें अनियामितता और आर्थिक हानि से बचाती है।

साथियों लेकिन किसानों की कुछ गलतियां उन्हें पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ लेने से वंचित कर सकती है। दोस्तों ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप ये गलतियों ना करें, ताकि बिना की व्यवधान के आपको योजना की किस्त सही समय पर मिल सके। साथियों तो चलिए जानते हैं की कौन सी वो गलतियां जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए |

पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त इन गलतियों से अटक सकती है

आइये दोस्तों जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं क़िस्त अटक सकती है |

पहली गलती 1

दोस्तों पीएम किसान के सभी लाभार्थी अपनी कृषि भूमि का भू-सत्यापन करवा लें। साथियों ऐसा नहीं करने पर आप योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये के लाभ से वंचित रह सकते हैं। क्योंकि सरकार द्वारा योजना से जुड़े सभी किसानों के लिए इसे करवाना अनिवार्य किया गया है।

दूसरी गलती 2

किसान साथियों आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pm Kisan Samman Nidhi Yojana ) की दो हजार रुपए की किस्त न अटके, इसके लिए जल्द से जल्द आप अपना ई-केवाईसी सत्यापन (e-KYC verification) का कार्य पूरा अवश्य करवा लें। इसे भी करवाना अनिवार्य किया गया है।

तीसरी गलती 3

दोस्तों लाखों लोग ऐसे भी है जो की योजना के लिए अपात्र होते हुए भी गलत तरीके से योजना से जुड़ गए हैं, यदि आपने भी ये गलती की है तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा। इतना ही नहीं सरकार ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें नोटिस जारी कर उनसे किस्त के पैसे वापस ले रही हैं। इसलिए इस योजना से केवल वो किसान ही जुड़े जो योजना की सभी शर्तों को पूरा करते है।

mistake poster
galti na kare poster

चौथी गलती 4

किसान साथियों अगर आपने पीएम किसान योजना के आवेदन फॉर्म में किसी तरह की कोई गलती कर रखी है जैसे की योजना फॉर्म में नाम और आधार कार्ड में नाम में गलती कर रखी हो या जेंडर (पुरुष/महिला) गलत भर दिया है, आधार नंबर या बैंक खाता संख्या में कोई गलती कर रखी है, तो ऐसे में भी आपकी किस्त अटक सकती है। इसलिए आप इन गलतियों को ठीक कर लें |

पांचवी गलती 5

किसान साथियों यदि आपने अपने आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक (Link Aadhaar number to bank account) नहीं करवा रखा है तो भी आप योजना का लाभ लेने से वंचित रह सकते है। इसलिए योजना लाभ लेने के लिए इन गलतियों को करने से बचें। आप अपने आधार नंबर को बैंक खाते से अवश्य लिंक करवा लें |

पशुओं का हरा चारा यहाँ उपलब्ध है :- Kisan Napier Farm

दोस्तों ये थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की जानकारी | उम्मीद करते हैं आपको आज की ये पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) जानकारी पसंद आयी होगी | अगर आपको आज की ये जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर कर दें | क्योंकि इसी तरह की जानकारी हम हर रोज़ हमारी इस वेबसाइट पर अपलोड करते रहते हैं |

इस गौशाला में है 35 एकड़ की गोचर भूमि :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *