Tue. May 28th, 2024

सभी किसान साथियों का आज की एक और पोस्ट में स्वागत है | किसान साथियों हम सब जानते हैं की गर्मियों का समय आ चूका है | बहुत सारे पशुपालक साथियों का सवाल रहता है की गर्मियों के मौसम में पशुओं को लू से बचाने के लिए क्या करें | आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम | हम आपको ये भी बताएँगे की गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं | देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है, गर्मी का असर इंसान के साथ-साथ मवेशियों के ऊपर भी दिखने लगा है।

दोस्तों इस मौसम में पशुओं को लू लगने का खतरा बना रहता है साथ ही अधिक तापमान का असर दूध देने वाली मवेशियों पर होता है और उनके दूध देने की क्षमता कम हो जाती है। जिसका नुक़सान किसानों को उठाना पड़ता है। ऐसे में पशुपालकों को इस समय पशुओं की उचित देखभाल करनी चाहिए।

गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम

बढ़ते तापमान को देखते हुए पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा पशुओं को लू से बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की जाने लगी है। इस कड़ी में खंडवा के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपसंचालक डॉ. हेमन्त शाह के द्वारा गर्मियों में पशु की देखभाल को लेकर सलाह जारी की गई है, जिसमें उन्होंने गर्मियों में पशुओं के आवास प्रबंधन से लेकर पशु आहार के बारे में जानकारी दी है आइये दोस्तों हम आपको गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम की जानकारी देते हैं।

गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम ?

पशुपालक साथियों इस मौसम में पशुओं को लू से बचाने के लिए उनके आवास गृह या शेड की व्यवस्था करनी चाहिए। दोपहर में पशुओं को छायादार वृक्षों के नीचे आराम कराना भी फायदेमंद रहता है। यदि तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुँच जाये तो पशुओं के आवास गृह की खिड़की, दरवाजों पर गीले परदे लगा देना चाहिए ताकि अंदर का तापमान कम रहे। दुधारू पशुओं के लिये कूलर की व्यवस्था भी की जा सकती हैं।

पशुपालक साथियों गर्मियों के मौसम में जब धूप और लू अपनी तेजी से फैलती है, तो इससे पशुओं को बड़ी मुश्किलें हो सकती हैं। पशुओं को लू के असर से बचाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं। इन उपायों को अपनाकर, हम पशुओं को गर्मियों के दौरान सुरक्षित रख सकते हैं।

  1. साथियों पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि हमें पशुओं को पर्याप्त पानी प्रदान करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में पशुओं को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। वे पानी के अभाव में बहुत जल्दी थक जाते हैं और लू का असर उन पर अधिक होता है। इसलिए, हमें अपने पशुओं को नियमित अंतराल पर पानी पिलाना चाहिए, जिससे उनके शरीर का तापमान नियंत्रित रहे और वे ठंडा रहें।
  2. दोस्तों दूसरा उपाय है कि हमें अपने पशुओं को ठंडी जगह पर रखना चाहिए। गर्मियों के मौसम में, धूप और लू से बचने के लिए, हमें अपने पशुओं को शैतानी धुंआएं और अंधेरे स्थानों में लेकर जाना चाहिए। यह उन्हें लू के असर से बचाता है और उन्हें ठंडा रखता है।
  3. पशुपालक भाइयों तीसरा महत्वपूर्ण उपाय है कि हमें अपने पशुओं को शैय्या पर लेटाना चाहिए। गर्मियों के मौसम में, धरती की तापमान जमीन पर संचित होती है, जो पशुओं के लिए ठंडा रखने का एक सरल तरीका होता है। हमें अपने पशुओं को बारिश के अच्छे संदेश के समय शैय्या पर लेटाना चाहिए, ताकि वे ठंडा रह सकें और लू के असर से बच सकें।
  4. चौथा उपाय है कि हमें अपने पशुओं को पालतू और शादी बदलने वाले खाने प्रदान करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में, पशुओं को ठंडा रखने के लिए शादी बदलने वाले खाने की आवश्यकता होती है। इससे उनका तापमान नियंत्रित रहता है और वे ठंडा रहते हैं। अंत में, हमें अपने पशुओं की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। गर्मियों के मौसम में, पशुओं की स्वच्छता का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। स्वच्छता की धारणा से, हम पशुओं को कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए, हमें उनकी खुराक को साफ और हमेशा उपलब्ध रखना चाहिए। उनके आसपास की गंदगी को भी नियमित रूप से साफ जरूर करना चाहिए।
गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम

गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं ?

  1. बहुत सारे पशुपालकों का सवाल रहता है की गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं | साथियों गर्मी के मौसम में पशुओं को दिन में 4-5 बार स्वच्छ एवं ठण्डे जल की पीने हेतु व्यवस्था करनी चाहिए। पानी की समुचित व्यवस्था होने पर सूर्यास्त के बाद पशुओं को स्नान भी करवा सकते हैं।
  2. आपको पशुओं के आहार में पौष्टिक आहार सम्मिलित करना चाहिए।
  3. पशुओं को दिन में 2 बार गुड़ एवं नमक के पानी का घोल अवश्य पिलाना चाहिए।
  4. पशुओं को गर्मी के मौसम में मिनरल मिक्चर तथा मल्टी विटामिन अवश्य दें।
  5. पशुओं के अस्वस्थ होने पर तुरन्त पशु चिकित्सक से संपर्क कर उसका ईलाज करवायें।

साथियों गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए ये सभी उपाय बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें इन्हें नियमित रूप से अपनाना चाहिए ताकि हमारे पशुओं को गर्मियों के मौसम में सुरक्षित रखा जा सके। इन उपायों के पालन से हम अपने पशुओं को लू के असर से बचा सकते हैं और उनका स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित कर सकते हैं।

पशुपालक भाइयों गर्मियों में पशु को लू से बचाने के ऊपर कुछ चर्चा किए गए हैं, जो उन्हें सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। यह पशुपालकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके पशुओं का संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी है। हमें उनका ख्याल रखना चाहिए ताकि वे स्वस्थ और खुशहाल रह सकें।

गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम

पशुपालक साथियों ये थी गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम की जानकारी और साथ ही हमने आपको ये भी बताया की गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं | उम्मीद करते हैं आपको गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम और गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं की जानकारी पसंद आयी होगी | अगर आपको आज की ये जानकारी पसंद आयी तो इसे शेयर जरूर कर दें | क्योंकि इसी तरह की जानकारी हम हर रोज़ हमारी इस वेबसाइट पर अपलोड करते रहते हैं |

आपके सवाल :-

  1. गर्मियों में पशुओं को लू से बचाने के लिए करें ये काम
  2. गर्मियों में पशु को क्या खिलाएं

यह भी पढ़ें :-

:- आज का सोना चांदी का भाव 10 अप्रैल 2024

:- राष्ट्रीय पशुधन मिशन योजना 2024

:- पशुओं का हरा चारा नेपियर घास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *