Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

सरसो के भाव में कब आएगी तेजी, सरसों के भाव में बड़ी गिरावट की संभावना हुई कम

By Ishwar Singh

Published on:

Follow Us
सरसो के भाव में कब आएगी तेजी

सरसो के भाव में कब आएगी तेजी : किसान और व्यापारी भाइयों, अगर आपके पास अभी भी सोयाबीन या सरसों का स्टॉक पड़ा हुआ है, तो आपको यह रिपोर्ट जरूर देखनी चाहिए। हाल के दिनों में गेहूं, सरसों और चने की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिली है, और ये फसलें अपने सीजन के सबसे ऊंचे भाव पर पहुंच गई हैं। हालांकि, बहुत से किसानों ने अपना माल पहले ही निकाल दिया है, फिर भी कुछ किसान हैं जिन्होंने अब तक अपने स्टॉक को संभाल कर रखा है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि दिवाली से पहले इन फसलों के भाव में और तेजी आएगी या अब बाजार स्थिर रहेगा।

सरसों के भाव 7500 पार | Sarson Ka Bhav Today

कमोडिटी की मांग सरसो के भाव में कब आएगी तेजी

सितंबर का महीना खत्म होने वाला है और दिवाली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। भारत में दिवाली के दौरान हर कमोडिटी की डिमांड सबसे अधिक होती है। इस समय सरसों के तेल, बेसन और आटे जैसी चीजों की मांग बढ़ जाती है, जिससे भाव में वृद्धि होना तय होता है। हर साल दिवाली से पहले भाव बढ़ते हैं, और इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

सरसों की स्थिति

सरसों के भाव पिछले हफ्ते अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद थोड़ी गिरावट में आ गए हैं। जयपुर में सरसों तेल के भाव 1482 रुपये प्रति 10 किलो से घटकर 1452 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। भरतपुर में सरसों का भाव 6650 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास रहा, जबकि हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की मंडियों में भी इसी तरह के भाव देखने को मिले हैं।

प्लांटों की हलचल

दिवाली को ध्यान में रखते हुए ब्रांडेड तेल मिलों ने अपनी खरीद को बढ़ा दिया है। हालांकि, कुछ प्लांटों ने सरसों के ऊंचे भावों को देखते हुए खरीद बंद कर दी है। सरसों की उपलब्धता कम होने के कारण बाजार में भाव को समर्थन मिल रहा है।

मंदी की संभावना कम

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि त्यौहारी सीजन को देखते हुए सरसों के भाव में बड़ी गिरावट की संभावना कम है। मंदी आने की स्थिति में भी अधिकतम 100-200 रुपये तक की गिरावट हो सकती है, लेकिन दीवाली के बाद तेल की मांग फिर से बढ़ जाएगी और बाजार स्थिर हो जाएंगे।

क्या सरसों में और तेजी आएगी?

सरकार द्वारा खाद्य तेलों पर आयात शुल्क बढ़ाने का असर पहले ही बाजार पर दिख चुका है। अब बाजार में और तेजी के लिए नई परिस्थितियों की जरूरत होगी, जो शायद सरसों की आवक कम होने से मिल सकती है। फिलहाल विदेशी बाजारों में बड़ी तेजी नहीं दिख रही है, इसलिए भाव में उछाल सीमित रहेगा।

Western Railway Bharti 2024: रेलवे में 5000 पदों पर बिना परीक्षा निकली बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन 

क्या यही सही समय है सरसों बेचने का?

अगर आप सरसों में 1000 रुपये की तेजी की उम्मीद कर रहे हैं, तो यह काफी मुश्किल लग रहा है। हां, 200-300 रुपये की तेजी संभव हो सकती है, लेकिन इसमें जोखिम भी अधिक है। यदि आपने हमारे पिछले विश्लेषण के आधार पर स्टॉप लॉस की नीति अपनाई है, तो आप पहले ही 800-900 रुपये की तेजी का लाभ उठा चुके होंगे। सरसो के भाव में कब आएगी तेजी

कुल मिलाकर, यह समय सही हो सकता है अपने स्टॉक को बेचने का, क्योंकि 200-300 रुपये की छोटी बढ़ोतरी के चक्कर में लंबा इंतजार और जोखिम उठाना सही नहीं होगा।

Ishwar Singh

खेती-किसानी से जुड़े हर पहलू को समझने और समझाने का जज़्बा लिए, ईश्वर सिंह ने "किसान की आवाज़" प्लेटफॉर्म को जन्म दिया। यहां आपको कृषि, पशुपालन, किसानों की समस्याओं और समाधानों, साथ ही कृषि से जुड़ी ताज़ा खबरों का खज़ाना मिलेगा।

Leave a Comment