Join Our WhatsApp Group 👉 Join Now
Join Our Telegram Channel 👉 Join Now

Wheat Seeds : गेहूं की ये क़िस्म देगी डबल पेदवार, पेदवार होगी 100 क्विंटल से भी अधिक  

By Ishwar Singh

Updated on:

Follow Us
Wheat Seeds

Wheat Seeds : सभी साथीयों का आज की इस पोस्ट में स्वागत है आज हम आपको गेहूं की एक ज़बरदस्त वेरायटी के बारे में बताए गे, कुछ ही दिनों में रबी की फसल की बिजाई का समय शुरू होने वाला है। इस दौरान किसान बेहतर किस्म के बीजों की तलाश में होंगे, ताकि उन्हें ज्यादा उत्पादन और कम समस्याएं मिलें। अगर आप भी गेहूं की अच्छी पैदावार के लिए बेहतरीन बीजों की खोज कर रहे हैं, तो ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आज हम आपको गेहूं की एक नई किस्म के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ बेहतर उत्पादन देगी बल्कि बीमारियों से भी सुरक्षित रहेगी। आइए जानते हैं इस नई किस्म के बारे में।

ये भी पढ़े : किसान करें इस सब्जी की खेती, शुरू करते ही होगी लाखों की कमाई

Wheat Seeds HD 3385: गेहूं की नई वैरायटी

गेहूं की इस नई किस्म का नाम HD 3385 है, जिसे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान करनाल के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। यह किस्म खासतौर पर उत्तर पश्चिमी और पूर्वी मैदानी इलाकों के लिए उपयुक्त है। अगर समय पर बुवाई की जाए, तो HD 3385 प्रति हेक्टेयर 90 क्विंटल तक की पैदावार दे सकती है। Wheat Seeds

खराब मौसम और बीमारियों से लड़ने में सक्षम

पिछले कुछ वर्षों में खराब मौसम के कारण गेहूं की फसलों पर काफी बुरा असर पड़ा है, लेकिन HD 3385 किस्म खराब मौसम में भी बेहतर परिणाम देती है। यह किस्म रोग प्रतिरोधी भी है, जिससे इसमें पीला रतुआ और करनाल बंट जैसी बीमारियों का खतरा नहीं होता। अधिक तापमान का भी इस पर कोई खास असर नहीं पड़ता, जिससे यह ज्यादा स्थिरता से उत्पादन करती है।

उत्पादन क्षमता

HD 3385 की औसत पैदावार करीब 60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है, लेकिन सही समय पर बुवाई और अनुकूल परिस्थितियों में यह पैदावार 90 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक जा सकती है। विभिन्न परिस्थितियों में किए गए परीक्षणों में इसका उत्पादन 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक पाया गया है।

ये भी पढ़े : Free Washing Machine Yojana: सब महिलाओं को मिलेगी फ्री वाशिंग मशीन, जल्दी करें आवेदन

बुवाई का सही समय

कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार, किसान इस गेहूं की किस्म की बुवाई अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से नवंबर के पहले सप्ताह के बीच कर सकते हैं। इसके पौधे की ऊंचाई लगभग 98 सेंटीमीटर होती है और यह टिलरिंग जैसी समस्या से भी मुक्त है।

किस क्षेत्रों के लिए उपयुक्त ?

Wheat Seeds HD 3385 किस्म विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, और दिल्ली-NCR के किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। यह किस्म न सिर्फ अधिक पैदावार देती है, बल्कि रोगों से भी बचाव करती है, जिससे किसानों को कम नुकसान और अधिक मुनाफा मिलता है।

Ishwar Singh

खेती-किसानी से जुड़े हर पहलू को समझने और समझाने का जज़्बा लिए, ईश्वर सिंह ने "किसान की आवाज़" प्लेटफॉर्म को जन्म दिया। यहां आपको कृषि, पशुपालन, किसानों की समस्याओं और समाधानों, साथ ही कृषि से जुड़ी ताज़ा खबरों का खज़ाना मिलेगा।

Leave a Comment